सीतामढ़ी जिला, देश और राज्य के विकास के साथ कदम से कदम मिलाते हुए समग्र विकास की ओर अग्रसर है।

समावेशी विकास के नीति के तहत सरकार के पहल पर चलाई जा रही विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओ के क्रियान्वयन से आम-आवाम को लाभ मिल रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि सीतामढ़ी जिला का चहुंमुखी विकास होगा और हमारा जिला उन्नति के मार्ग पर अग्रसर रहेगा।उक्त बात जिले के प्रभारी मंत्री-सह- अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद जमां खान ने स्थानीय डुमरा हवाई अड्डा मैदान पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कही।

इसके पूर्व माननीय मंत्री ने परेड का निरीक्षण किया। माननीय मंत्री के द्वारा झंडोतोलन किया गया एवं राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। मौके पर उपस्थित जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय उपस्थित जनप्रतिनिधियो एवं अन्य पदाधिकारियों के द्वारा भी तिरंगे को सलामी दी गई।माननीय मंत्री ने कहा कि सरकार न्याय के साथ विकास के पथ पर अग्रसर होते हुए जिले के समावेशी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है।उन्होंने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, सहकारिता, कानून व्यवस्था, आधारभूत संरचना, कला एवं संस्कृति, महिला सशक्तिकरण, आपूर्ति ,आईसीडीएस, जीविका ,स्वास्थ्य, अल्पसंख्यक कल्याण, जिला ग्रामीण विकास ,जीविका ,मद्ध

निषेध एवं अन्य क्षेत्रों में सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से जिले की जनता लाभान्वित हो रही है।

उन्होंने कहा कि मिशन- 60 के तहत जिला के सदर अस्पताल ने स्वास्थ्य के सभी सूचकांकों में आशातीत उपलब्धियां हासिल की है। इस उपलब्धि को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र दिए जाने पर उन्होंने शुभकामनाएं दी।उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों में फाइलेरिया क्लिनिक खोलने वाला सीतामढ़ी राज्य का पहला जिला है। बताया कि फाइलेरिया से बचाव के लिए 10 फरवरी से कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवा की खुराक खिलाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि “दवा जरूर खाएं और फाइलेरिया से मुक्ति पाए” कहा कि सुधरे व्यक्ति और परिवार, होगा तब ही समा

ज सुधार* स्लोगन को धरातल पर उतारने की दिशा में *राज्य सरकार द्वारा समाज सुधार अभियान चलाया जा रहा है। राज्य में नशा मुक्ति /दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह उन्मूलन हेतु चलाए जा रहे समाज सुधार अभियान समाज एवं सामाजिक मूल्यों के संवर्धन की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है। सघन जागरूकता अभियान चलाकर बाल विवाह एवं दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों पर प्रहार किया गया। वहीं सतत जीविकोपार्जन योजना के द्वारा समाज में जीविका से खुशहाली आई।

इसके पूर्व उन्होंने गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर सभी जिला वासियों का हार्दिक

अभिनंदन करते हुए उन्हें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह कार्यक्रम में मंच संचालन का कार्य एसएन झा के द्वारा किया गया।