शांति एवम सौहाद्रपूर्ण वातावरण में मुहर्रम पर्व मनाए जाने को लेकर विधिव्यवस्था संधारण हेतु डीएम-एसपी ने जारी किया संयुक्त आदेश

शांति एवम सौहाद्रपूर्ण वातावरण में मुहर्रम पर्व मनाए जाने को लेकर विधिव्यवस्था संधारण हेतु डीएम-एसपी ने जारी किया संयुक्त आदेश।————– 22 अगस्त के पूर्वाहन तक तीन पालियों में कार्यरत रहेगा जिला नियंत्रण कक्ष।………155 स्थानो पर 310 दंडाधिकारी एवम पुलिस पदाधिकार प्रतिनियिक्त।.

मुजफ्फर आलम
सीतामढ़ी

…..डीडीसी तरनजोत सिंह(भा0प्र0 से0) जिले में विधिव्यवस्था के समूर्ण वरीय प्रभार में रहेंगे सभी प्रखंडो में क्विक रिस्पांस टीम का हुआ गठन। डीएम-एसपी स्वयं क्षेत्र भ्रमण कर स्थिति पर रख रहे है नजर। बिना अनुमति के कोई भी पदाधिकारी नही छोड़ेंगे जिला मुख्यालय।
मुहर्रम पर्व सौहाद्रपूर्ण एवम शांतिपूर्ण वातावरण में आयोजन को लेकर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। मोहर्रम पर्व का आयोजन शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो इसके लिए विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त आदेश जारी कर दिया गया है। जिले के 155 महत्वपूर्ण एवम संवेदनशील स्थानो पर 310 दंडाधिकारी एवम पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रखंडो में क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है,जिसमे तेज-तर्रार पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए है। सभी धार्मिक स्थल आम जनों के लिए बंद रहेंगे एवं सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन (सरकारी एवं निजी) पर रोक रहेगा। सभी प्रकार के जुलूस प्रतिबंधित किये गए है। डीजे बाजने वाले पर भी होगी करवाई। जिला प्रशासन द्वारा लोगों को अपने घरों में ही सुरक्षित तरीके से पर्व मनाने को लेकर अपील की गई है। आपसी सद्भाव /भाईचारा में कोई खलल ना डालें इस बाबत पुलिस प्रशासन को मुस्तैद रहते हुए लगातार गश्ती करने का निर्देश दिया गया है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के वरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है की अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहते हुए स्थिति पर नजर बनाए रखे।संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है। अफवाह फैलाने वाले एवं सोशल मीडिया का बेजा इस्तेमाल करने वाले पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि अपने- अपने क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी/ पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था के सामान्य प्रभार में रहेंगे। संबंधित पदाधिकारी विधि व्यवस्था का आकलन कर अपने स्तर से पुलिस अधिकारी/ बल एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।विधि व्यवस्था पर नजर बनाए रखने के लिए एवं प्राप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करने के मद्देनजर समाहरणालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष नंबर 06226- 250316 है। जिला नियंत्रण कक्ष 18 अगस्त के प्रातः 6:00 बजे से कार्यरत है एवम 22 अगस्त के पूर्वाहन तक कार्यरत रहेगा। प्रत्येक पाली में तीन वरीय पदाधिकारियों के साथ पर्याप्त संख्या में सहयोगी पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।सिविल सर्जन सीतामढ़ी को निर्देश दिया गया है कि नियंत्रण कक्ष में एंबुलेंस की व्यवस्था के साथ आवश्यक दवाओं एवं पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति के साथ जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र/ उप केंद्रों को भी क्रियाशील रखेंगे।वही विद्युत की निर्बाध आपूर्ति हेतु विद्युत विभाग को एवं साफ-सफाई हेतु नगर निकायों को निर्देशित किया गया है। मुहर्रम पर्व के अवसर पर बीडीओ, सीओ एवम थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में विधिव्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे। डीडीसी तरनजोत सिंह, (भा0 प्र0 से0) जिले में विधिव्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे। इस महत्वपूर्ण अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिले के सभी मुख्य संवेदशील स्थानों पर अतिरिक्त दंडाधिकारी /पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव एवम पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय स्वयं क्षेत्र भ्रमण कर विधिव्यस्था का लगातार जायजा ले रहे है।